Sponsored Advertisement



FAQ's Print E-mail

प्रश्न 1  जोग-संस्कार क्या है ?
उत्तर - जोग-संस्कार राजपूत परिवारों के लिए एक वैवाहिक सेवा है, जो ‘‘विवाह योग्य‘‘ राजपूत युवक-युवतियों के लिए उनके खानदान के स्तर के अनुसार रिश्तों की खोज के विकल्प प्रस्तुत करता है।


प्रश्न -2  जोग-संस्कार का कार्यालय कहां व उसके काम का दायरा क्या है?
उत्तर :- जोग-संस्कार का कार्यालय शेखावाटी संभाग के जिला झुन्झुनूं मुख्यालय पर स्थित है इसमें दुनिया में कहीं भी रहने वाले राजपूत परिवार जिनमें कोई अन्तरजातिय विवाह न हुआ हो, वे अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।


प्रश्न-3 जोग-संस्कार में नाम लिखवाने से क्या लाभ है ?
उत्तर :-  हर परिवार का दायरा अपने परिवार, रिश्तेदारों व परिचितो तक ही सीमित रहता है जोग-संस्कार राजपूत परिवारों के लिए एक विशेष रूप से कार्य करने वाली मेट्रोमोनियल सर्विस हैं। इसमें आपके पुत्र/पुत्री का नाम दर्ज करवाने से आपके पास विवाह प्रस्तावों के लिए काफी विकल्प बढ़ जातेे हैं।


प्रश्न-4   जोग-संस्कार के माध्यम से बात आगे बढ़ाने का तरीका क्या है ?
उत्तर - जोग-संस्कार में रजिस्ट्रेशन करवाते ही आपको एक रजिस्ट्रेशन कोड दिया जायेगा उससे आप सम्पूर्ण बायोडेटा हासील कर सकते हैं।


प्रश्न-5  क्या आप हमारे बेटा/बेटी के लिए अच्छा मेच सजेस्ट करेगें ?
उत्तर -  जोग-संस्कार का कार्य एक दूसरे का सम्पर्क करवाने का माध्यम मात्र है रिश्ता तय करने में जिन बिन्दुओं का ध्यान रखना जैसे बच्चों की उम्र, कुण्डली, मिलान, कद, रूप-स्वरूप, शिक्षा-दीक्षा, उनका व्यवसाय, वेतन, पारिवारिक स्तर खानदान, गौत्र इन सब बातों को ध्यान में रखकर आप स्वंय जांच परख करके रिश्ता तय करेगें।


प्रश्न -6  रिश्तों से पहले किन बातों पर ध्यान देना चाहिए ?
उत्तर-  रिश्ते विश्वास की डोर से बंधे होते हैं और अविश्वास से टूटने पर जुड़ने की गुंजाईश नही होती फिर भी ऐसी संभावना के लिए लोग अच्छे रिश्तो की चाहत में अपने बच्चों व परिवार के बारे में कभी-कभी बढ़-चढ़कर बताते है जो आगे जाकर विश्वास की डोर में कमी लाते हैं। अतः सावधानी पूर्वक सब जानकारी जुटाकर रिश्ता आगें बढ़ायें।


प्रश्न-7   क्या आपकी सूची की जानकारी प्रमाणित है ?
उत्तर -  सूचि में दिये गये तथ्य परिवारों द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी पर आधारित होते हैं उनकी प्रमाणिकता परिवारों को अपने स्तर पर सभी स्त्रोतों से पूरी करके ही रिश्ते तय करने चाहिए। क्योकि जोग-संस्कार परिवारों द्वारा दी गई जानकारी को प्रमाणित नही करता, सिर्फ प्रस्तुत करता है।


प्रश्न-8  सदस्यता की अवधि शुल्क व शर्ते क्या होगी ?
उत्तर -  सदस्यता की अवधि एक वर्ष के लिए वैद्य रहेगी शुल्क 2100/- रूपयें एक वर्ष के लिए व इस अवधि में 121 लोगों से सम्पर्क किया जा सकेगा। एक वर्ष पश्चात सेवाओं की निरंतरता के लिए नवीनीकरण शुल्क भेजना होगा।


प्रश्न-9  रिश्ता तय हो जाने पर आपको सूचित करते हैं ?
उत्तर-      जोग-संस्कार जैसे माध्यम से जुड़ने वाले सदस्य शालिन, शिष्टाचार व संस्कारीत होते हैं और सभी अपेक्षानुसार रिश्ता तय होने की सूचना देकर खुशी में शामिल होने का अवसर भी प्रदान करते है।

 

Login Form



Payment Options (Click Below)